Custom search

अब आ गया, वातानुकूलित सहायक। वाहन चलाते समय सिर को ठंडा रखेंगे|



मल्टीनेशनल कंपनी के निदेशक और इंजीनियर संदीप दहिया को उपयोगी दोस्ताना उत्पाद बनाने का शौक है। एक एसी हेलमेट तैयार करने की प्रक्रिया में, उसके घर के गैरेज को एक कार्यशाला में बदल दिया गया है।

एक दोपहिया हेलमेट हमें सुरक्षित रखता है, लेकिन कभी-कभी लोग इससे अभिभूत हो जाते हैं। हेलमेट पहनते समय गर्मी एक बड़ी समस्या है। हालाँकि, बैंगलोर के एक मैकेनिकल इंजीनियर ने आपकी समस्या को हल कर दिया है। इस इंजीनियर ने एक विशेष एसी हेलमेट बनाया है, जो दोपहिया वाहन चलाते समय आपके सिर को ठंडा रखेगा।

संदीप ने साढ़े चार साल में 8 अलग-अलग मॉडल तैयार किए। इसके बाद, एक पूर्ण एसी हेलमेट बनाया गया था। उन्होंने इसे वातानुकूलित नाम दिया। यह AC हेलमेट बाइक की बैटरी से सप्लाई होने वाली DC पॉवर (12 वोल्ट) पर काम करता है। शीतलन को किसी अन्य बाहरी ऊर्जा की आवश्यकता नहीं होती है।

मल्टीनेशनल कंपनी के निदेशक इंजीनियर संदीप दहिया को उपयोगकर्ता के अनुकूल उत्पाद बनाने का शौक है। एक एसी हेलमेट तैयार करने की प्रक्रिया में, उसके घर के गैरेज को एक कार्यशाला में बदल दिया गया था।

एसी हेलमेट कैसे काम करता है

एयर कंडीशनिंग नामक इस हेलमेट का वजन लगभग 1.7 किलोग्राम है। वहीं, बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हेलमेट 800 ग्राम से 2 किलोग्राम की रेंज में हैं। एसी हेलमेट के दो भाग हैं। इसमें रबर ट्यूबों का एक टुकड़ा शामिल है, जो हेलमेट के अंदर हवा के संचलन के रूप में कार्य करता है। दूसरा हिस्सा बैकपैक की तरह कपड़े पहनना है। इसमें थर्मो कपल, हीट एक्सचेंजर, कंट्रोल और ब्लोअर होते हैं।

हीट एक्सचेंजर उचित वायु-शीतलन का ध्यान रखता है। इसके लिए किसी बर्फ या पानी की जरूरत नहीं होती है। हीट एक्सचेंजर्स (स्पेसशिप में प्रयुक्त) में एक अर्धचालक होता है, जो तापमान को कम या कम करने में मदद करता है। हेलमेट में बिजली की आपूर्ति नहीं होती है, लेकिन इसमें रबर ट्यूब के रूप में एक एयर सर्कुलेटर होता है। यह रिमोट-एक्टिंग एसी कंट्रोल डिवाइस से जुड़ा है।

एक महीने से चल रहा टेस्ट

संदीप ने यह दो पहियों वाला एसी हेलमेट पहना और घर से अपने ऑफिस चला गया। वे इस विशेष हेलमेट का एक महीने से परीक्षण कर रहे हैं। उन्होंने कहा, "बहुत से लोग मुझसे पूछते हैं कि मैं अपनी पीठ पर क्या रखता हूं और जब मैं कहता हूं कि यह एक एसी हेलमेट है, तो लोग चौंक गए।"

प्रतिक्रिया समाचार में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें…

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर भी लाइक और फॉलो कर सकते हैं।

अपने फोन पर सबसे तेजी से नवीनतम समाचार अपडेट प्राप्त करने के लिए आज "समाचार समाचार" का नवीनतम मोबाइल ऐप डाउनलोड करें।